हिन्दी मे टाईप करने के लिये इस टाईप पेड का उपयोग करे

Monday 12 March 2012

गरीब के तेल में 921 करोड़ का खेल : महाघोटाला

(Rajasthan) जयपुर। प्रदेश में सब्सिडी पर मिलने वाले केरोसिन तेल में हर साल करीब 921 करोड़ रूपए का महाघोटाला हो जाता है। सब्सिडी की लूट का यह नेटवर्क भले ही पुराना है, लेकिन राशि को लेकर सरकारी आकलन एकदम नया है। स्थिति यह है कि गरीबों के लिए प्रदेश में हर साल 51 करोड़ लीटर से अधिक तेल आवंटित होता है, जिसमें से 30 करोड़ लीटर से अधिक तेल इधर-उधर हो जाता है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से तैयार एक रिपोर्ट में ये आंकड़े सामने आए हैं। रिपोर्ट में माना है कि यदि केन्द्र की केरोसिन कैश सब्सिडी स्कीम प्रदेश भर में लागू कर दी जाए, तो 60 प्रतिशत सब्सिडी बचाई जा सकती है। जबकि जितना तेल राज्य को सालाना आवंटित होता है उतना पूरा उठ जाता है।
पेंट कम्पनी और पम्प मालिक शामिल : जानकार सूत्रों के अनुसार इस तेल की कालाबाजारी में पेंट बनाने वाली छोटी-बड़ी इकाइयों से लेकर हाईवे पर स्थित डीजल-पेट्रोल पम्प मालिक तक शामिल हैं। एक केमिकल से तेल को डीजल जैसा करने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में भी वाहनों में फूंका जाता है। नियमानुसार जिनके पास दो सिलेण्डर हैं उन्हें दो लीटर तथा एक सिलेण्डर वालों को तीन लीटर प्रति माह की दर से सब्सिडाइज्ड केरोसिन दिया जाता है।
कोटकासिम में पकड़ी कारस्तानी
मामले की पोल अलवर के कोटकासिम में चलाए गए पायलट प्रोजेक्ट केन्द्र सरकार की केरोसिन कैश सब्सिडी स्कीम ने खोली। यहां से प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को पता चला कि आधे लोगों में केरोसिन की मांग ही नहीं है।  योजना के तहत कोटकासिम में 25,843 राशनकार्ड धारी हैं, जिसमें से 13,700 के खाते खुलवाए गए। यहां हर माह 84000 लीटर तेल आवंटित होता था और पूरा उठ जाता था, लेकिन 5 दिसम्बर 2011 को शुरू हुई योजना से 57 प्रतिशत से अधिक तेल हर महीने बचाया जा रहा है। राशनकार्ड धारी गरीब लोगों के खातों में नकद सब्सिडी डालकर बाजार भाव से तेल खरीदने की प्रक्रिया लागू होते ही मात्र 36 हजार लीटर ही तेल उठा। छोटे से कोटकासिम के पिछले तीन महीने के आंकड़ों ने कालाबाजारी के बड़े खेल की ओर इशारा कर दिया।
...तो राजधानी में बचें दो करोड़ ली.
जयपुर में 4.15 करोड़ लीटर तेल सालाना आवंटित होता है, यदि यह स्कीम यहां लागू कर दी जाती है, तो दो करोड़ लीटर तेल की खपत गिर सकती है। जयपुर शहर व जिले के विभागीय सूत्रों ने बताया कि राशन कार्ड में फर्जी इंद्राज को रोकने के प्रयास के बाद भी खेल चालू है।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...