हिन्दी मे टाईप करने के लिये इस टाईप पेड का उपयोग करे

Monday 12 March 2012

छत्तीसगढ़ की हीरा व टीन खदानों पर माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम की नजर

मोस्ट वांटेड माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम की नजरें अब छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों की खदानों पर हैं। वह राज्य की हीरा, टिन खदानों में अवैध खुदाई करवाना चाहता है। इसकी ज्यादातर खदानें ऐसे इलाकों में हैं, जहां नक्सलियों का दबदबा है। इसके लिए उसने माओवादियों से भी संपर्क बढ़ाना शुरू कर दिया है।

एक हजार करोड़ रुपए के निवेश की अपनी इस योजना पर उसने काम शुरू कर दिया है। भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसियों ने राज्य की पुलिस को इस बारे में अलर्ट जारी कर उसके धंधों पर रिपोर्ट मांगी है। इंटेलिजेंस एजेंसियों के मुताबिक उसने सउदी अरब, पाकिस्तान के अलावा तजाकिस्तान, कजाकिस्तान और अजरबेजान जैसे देशों में भी निवेश किया है। वहां उसके अरबों रुपए तेल कंपनियों और खदानों में लगे हैं। पूरे भारत में उसने 4 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश की योजना बनाई है।



देश में सक्रिय असामाजिक तत्वों की ले रहा मदद ,फायनेंस कंपनी से पुष्टि

इंटेलिजेंस एजेंसियों की पड़ताल के दौरान कई अंतरराष्ट्रीय फायनेंस कंपनियों ने भी इसकी पुष्टि की है। दाऊद के अवैध धंधों का कारोबार 12 हजार करोड़ से ज्यादा का हो चुका है।

फरवरी में किया अलर्ट

फरवरी 2012 में देशभर की पुलिस को दाऊद की योजना से वाकिफ कर अलर्ट किया था। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ पुलिस को उसके इस नए धंधे के बारे में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

नक्सलियों से हाथ मिलाया

खुफिया तंत्र के मुताबिक दाऊद ने नेपाल के माओवादी नेताओं के जरिए अपने संपर्को को बढ़ाना शुरू कर दिया है। वह छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा जैसे राज्यों में नक्सलियों की मदद से यह धंधा फैलाना चाहता है। इन राज्यों में उसके गुर्गे लगातार पैठ बढ़ाते जा रहे हैं। नक्सली उसके इस काम में मदद कर घातक हथियारों के लिए उससे हाथ मिला सकते हैं।

सिमी कर रहा मदद

खुफिया सूत्रों के मुताबिक सिमी (स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया) भी देश में दाऊद के इस धंधे को बढ़ाने में मदद कर रहा है। नक्सलियों और दाऊद के रिश्तों की पीछे लश्कर के हाथ को देखा जा रहा है। लश्कर का इरादा नक्सलियों की मदद से देश के अंदर बड़ी वारदातों को अंजाम देना है। इसके बदले लश्कर नक्सलियों को अत्याधुनिक हथियार और विस्फोटक देना चाहता है। पिछले तीन सालों से इस प्लान पर काम चल रहा है। इसकी पुष्टि दिल्ली में गिरफ्तार किए गए लश्कर के नेता से हुई पूछताछ में हुई है।
(लेख : From :  दैनिक भास्कर)

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...