हिन्दी मे टाईप करने के लिये इस टाईप पेड का उपयोग करे

Monday 12 March 2012

पाकिस्तान में हिंदू लड़कियां मुसीबत में

पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार सिंध में हर महीने करीब 20 से 25 लड़कियों का जबरदस्ती धर्म परिवर्तन किया जा रहा है। आयोग ने संवाददाताओं को बताया कि ऐसा करने वाले कानून में खामी का फायदा उठा रहे हैं। आयोग ने अधिकारियों से अपील भी की कि वे इस ओर ध्यान दें।

आयोग की तरफ से अमरनाथ मोतूमेल ने कहा कि यह धर्म परिवर्तन पिछले 20 महीनों में हुए हैं। इसमें नाबालिग लड़कियों से लेकर विवाहित महिलाएं तक शामिल हैं। हाल ही में 18 वर्षीय रिंकल कुमारी के जबरदस्ती धर्म पर्वितन का मामला उजागर होने के बाद यह मुद्दा सामने आया है।

मोतुमेल ने यह भी कहा कि जब हिंदू लड़कियां इन मामलों की शिकायत को लेकर कोर्ट में पुहंचती हैं तो भारी संख्या में विशेष धर्म के समर्थक वहां पहुंचते हैं और दबाव बनाते हैं। इस कांफ्रेंस के दौरान रिंकल कुमारी के परिजन भी मौजूद थे जिसमें उसके भाई इंदर ने कहा कि यदि रिंकल अपने परिवार से मिल पाती तो कभी धर्म परिवर्तन नहीं करती।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के आदेश के बाद भी कुछ नहीं किया गया है। आयोग के अधिकारी प्रो-बदर सूमरो ने कहा कि इलाके में हिंदू समूदाय के लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए नए कानून बनाने की जरूरत है।

उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई लड़की अपहृत होती है और उसके परिजन रिपोर्ट लिखवाते हैं तो अदालत में पेश होने से पहले लड़की को एक महीने तक दारुल अमन में रखा जाना चाहिए। रिंकल के परिवर का कहना है कि उसे अपहृत किया गया आरै फिर उसका जबरदस्ती धर्म पर्वितन किया गया। (भाषा)

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...